Lok Sabha Chunav 2024: ‘देश की खातिर मेरा सबसे यादगार वोट’ मिशन 28 फरवरी से 6 मार्च तक चलेगा, युवाओं को जागरूक किया जाएगा 

मिशन ‘देश की खातिर मेरा सबसे यादगार वोट’

(Lok Sabha Chunav 2024) लोकसभा चुनावों से पहले, राजनीतिक निर्णय आयोग के साथ-साथ शिक्षा सेवा ने युवा और पहली बार मतदाताओं के बीच मतदान करने की प्रवृत्ति पैदा करने के लिए एक बड़ा अभियान चलाया है। 28 फरवरी से 6 मार्च के बीच उच्च शिक्षा संस्थानों से मेरा सबसे यादगार वोट देश के लिए है। एक मिशन चलाने का निर्देश दिया गया है. इस मिशन के दौरान उच्च शिक्षा संस्थानों में मतदाता जागरूकता से जुड़े विभिन्न अभ्यासों का समन्वय किया जाएगा।

लोकसभा (Lok Sabha Chunav 2024) के निर्णयों से पहले, पॉलिटिकल रेस कमीशन के साथ, निर्देश सेवा ने युवा और पहली बार मतदान करने वाले नागरिकों के बीच मतदान करने की प्रवृत्ति का विस्तार करने के लिए एक बड़ा अभियान चलाया।

देश भर के सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को छात्रों के बीच मतदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 28 फरवरी से 6 मार्च के बीच ‘मेरा पहला वोट देश के नाम’ नामक एक मिशन चलाने के लिए कहा गया है।

(Picture Credit – Getty images)

और भी पढ़े: चुनाव आयोग को राजनीतिक दलों से चुनावी Electoral Bonds के बारे में जानकारी मिलती है।

Electoral bonds के बारे में जानकारी चुनाव आयोग को राजनीती दलों से

Lok Sabha Chunav 2024 मतदान में भाग लेने के लाभों के बारे में बताया जाएगा

एसोसिएशन स्कूलिंग के पादरी धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा कि इस मिशन के दौरान उच्च शिक्षा संस्थानों में नागरिक जागरूकता से जुड़े विभिन्न अभ्यासों का समन्वय किया जाएगा। इस तरह, छात्रों को मतदान के महत्व, विकल्पों के चयन आदि के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। उन्हें मतदान में भाग लेने के लाभों के बारे में भी बताया जाएगा।

माइंडफुलनेस प्रोग्राम के तहत छात्रों के बीच ब्लॉग लेखन, मनोरंजन, प्रदर्शनी लेखन, परीक्षण आदि का समन्वय किया जाएगा। चुनावी प्रणाली के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को अतिरिक्त रूप से सुदृढ़ करने के लिए छात्रों से राजनीतिक जाति आयोग से संबंधित नागरिक शपथ कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया जाएगा।

(Picture Credit – GettyImages)

अमित शाह का आकर्षण 

इस दौरान गृह पुरोहित अमित शाह (Amit Shah) ने कहा, ‘आइए, हम अपने संविधान चक्र को और अधिक सहभागी बनाएं. मैं सभी वर्गों के व्यक्तियों से आह्वान करता हूं कि वे अपने-अपने विशिष्ट तरीकों से पहली बार मतदाताओं के बीच संदेश फैलाएं। राज्य के मुखिया नरेंद्र मोदी हमारे पत्थर तराशने वाले हैं। यह व्यक्तियों का समग्र, अंतिम भाग्य है। मैं हमारे बचपन से अपील करता हूं कि वे मेरा पहला वोट देश अभियान को अपने विशेष तरीके से प्रभावी बनाने के लिए अपनी कल्पनाशील इंद्रियों को मुक्त करें।

Leave a comment